You are here
Home > Technology

आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें, जानिए Step By Step

Aadhar Card Ko Mobile Number Se Kaise Link Kare

Aadhar Card Ko Mobile Number Se Kaise Link Kare :- क्या आपने अपने आधार कार्ड के साथ अपना मोबाइल नंबर रेजिस्टर किया है अगर नहीं तो हम आपको अपनी इस पोस्ट में बताने जा रहे है आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ लिंक कैसे कर सकते है।

आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत जरूरी हैं ऐसे बहुत से काम है जो आप बिना आधार कार्ड लिंक किये नहीं कर सकते। मोबाइल नंबर का आधार कार्ड के साथ लिंक होना बहुत ही जरूरी भी हो गया हैं।

आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक करना क्यों है जरूरी :-

ऑनलाइन आधार कार्ड में बदलाब करने के लिए:- अगर आपके आधार कार्ड में कोई गलती है और अगर आप उसे ऑनलाइन ठीक करना चाहते है तो उसके लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक होना बहुत जरूरी हैं। बिना मोबाइल नंबर लिंक किये आप अपने आधार कार्ड में ऑनलाइन बदलाब नहीं कर सकते।

आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए है जरूरी:- अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होगा तो आप ऑनलाइन कभी भी अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपका आधार कार्ड घूम हो जाता है और आप उसको दोबारा से बनाना चाहते है तो अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक है तो आप अपने आधार कार्ड हो ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।

पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करने के लिए है जरूरी:- जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि अब सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करना जरूरी कर दिया हैं।  अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ पहले से लिंक होगा तो आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ आसानी से लिंक कर सकते हैं।

ऑनलाइन आधार कार्ड से जुड़ी सभी सेबायों के लाभ उठाने के लिए:- अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ लिंक होगा तो आप आधार कार्ड से जुडी सभी सेबायों का लाभ ऑनलाइन उठा सकते हैं।

जरूर पढ़ें – Online Pan Card Status चेक करने के तरीके

अगर अपने भी अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं किया हुआ है तो हम आपको बताने जा रहे है आप Aadhar Card Ko Mobile Number Se Kaise Link Kare.

दोस्तों आप अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन अपने आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं कर सकते। हाँ अगर आपका मोबाइल नंबर से आपके आधार कार्ड से लिंक है और आप अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहते है तो वो आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

Aadhar Card ko Mobile Number Se Kaise Link Kare, जानिए Step By Step :-

नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में जाये:- जी हाँ, आपको अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड के साथ लिंक करने के लिए अपने नज़दीकी आधार कार्ड केंद्र में जाना होगा। आजकल लगभग हर जगह सरकार ने आधार कार्ड केंद्र खोले हुए है तो आपको आधार कार्ड केंद्र ढूढ़ने में अधिक परेशानी नहीं होगी।

आधार कार्ड अपडेट और करेक्शन ( Aadhaar Update/Correction Form ) फॉर्म भरें:- आधार कार्ड केंद्र में जाकर आपको आधार कार्ड अपडेट और करेक्शन फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म को भर कर ही आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ लिंक कर सकेगें।

फॉर्म के साथ अपना ID Proof जोड़े:-  फॉर्म भरने के बाद आपको अपना कोई भी एक ID प्रूफ फॉर्म के साथ जोड़ना हैं। आप अपना किसी प्रकार का भी ID Proof जमा करवा सकते हैं जैसे पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि। इनमे से किसी एक प्रूफ को आधार कार्ड अपडेट और करेक्शन फॉर्म के साथ जोड़कर आधार कार्ड केंद्र में जमा करवा दें।

बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन ( Biometric Verification ):- फॉर्म जमा करवाने के बाद अंतिम में आपको बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करनी होगी जो आप फिंगरप्रिंट और स्कैनर की मदद से करवा सकते हैं। 


मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने का यही एकमात्र तरीका है। इसके इलाबा आप अपने मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं कर सकते। 

Leave a Reply

Top