शिवपुराण के अनुसार ऐसे करे सावन माह में भगवान शिव की पूजा 

सावन माह में ऐसे करे भगवान शिव की आराधना

अगर कुछ खास चीजें भोलेनाथ को अर्पित की जाए तो इससे भगवान शिव को प्रसन्न किया जा सकता है। भगवान शिव केवल नाम के ही भोलेनाथ नहीं है ,बल्कि ऐसे देवता है जो अपने भक्तो की थोड़ी सी सच्ची पूजा से प्रसन्न हो जाते है। भोलेनाथ की आराधना करने से हम सभी अपनी मनचाही बस्तु को आसानी से प्राप्त क्र ससकते है। लेकिन हम सभी को भगवन शिव की पूजा करते समय कुछ खास बातो का ध्यान रखना चाहिए। महादेव की पूजा करने से सभी देवता खुश होते है।

भगवान शिव की पूजा  समय हम सभी को कुछ इन बातो खास ध्यान रखना चाहिए ताकि भगवान हम से कभी नाराज़ न हो और उनकी कृपा हमेशा हम पर बनी रहे। महादेव को कौन सी चीजें अर्पित करे इसके बारे में शिवपुराण में भी  लिखा गया है। भोलेनाथ को अर्पित करे यह चीजें …..

  • हम सभी को  जल, दूध, दही, शहद, घी, शकर, ईत्र, चंदन, केशर, भांग इन सभी एक साथ मिलाकर शिवलिंग को स्नान करवाना चाहिए और साथ में  ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जप करना चाहिए। ऐसा करने करने से सभी मनोकानये पूर्ण होती है।
  • भगवान शिव को चावल चढ़ाने से धन की प्राप्ति होती है।
  • भगवान शिव को तिल चढ़ाने से पापों का नाश  होता है।
  • भगवान शिव को जौ अर्पित करने से सुख में  वृद्धि होती है।
  • भगवान शिव को गेहूं चढ़ाने से संतान वृद्धि होती है।

 

यह सभी अन्न भगवान शिव को अर्पित करने के बाद इनको जरूरतमंदो को बांट देना चाहिए इससे भी भगवान प्रसन्न होते है।

अगर हम सभी इन बातों को मान कर भगवान शिव की आराधना करे तो हम सभी की मनोकामनाएं पूर्ण होगी। और भोलेनाथ भी हमसे प्रसन्न रहेंगे ,और उनकी किर्पा हम सभी पर हमेशा बनी रहे गई। भोलेनाथ हर कठिनाई में हमारा साथ देंगे। 

Leave a Reply

Top