नीम के 5 ऐसे फायदे जो शायद नहीं जानते होंगे आप

नीम का पेड़ भारत में बहुत जगहों पर पाया जाता है। नीम के पत्तों का इस्तेमाल बहुत सी आयुर्वेदिक ,होमेओपेथिक और एलोपैथिक दवाईओं को बनाने के लिए किया। नीम के पत्तों के बहुत से गुणकारी लाभ हैं। नीम के पत्तों का इस्तेमाल कैंसर जैसी बीमारी को ठीक करने  किया जाता है। नीम के पत्ते होते तो बहुत ज्यादा कड़वे हैं परन्तु इसके लाभ बहुत है। यह कई तरह की बिमारिओं को ठीक करने में लाभदायक है। नीम के अचूक लाभों के बारे में आज हम आपको बताते हैं। आइए  जाने नीम के फायदे :-

1. नीम के पत्तों  का सेवन करने से हर तरह की होने वाली एलर्जी से राहत मिलती है। इसके लिए आप नीम की  अच्छे से पीस कर उसकी गोलियां बना कर के रख लाइन। अब इन गोलियों को रोज़ सुबह ख़ाली  पेट एक -एक पानी के साथ खाएं। इसको खाने के बाद एक घंटे तक किसी भी चीज़ को न खाएं। यह गोलियां आपको हर तरह की होने वाली एलर्जी से छुटकारा दिलाएंगी और आपके खून को साफ करने में भी मदद करेंगी।

2. बालों में होने वाली रुसी भी एक परेशानी का कारण है। नीम के पत्तों का इस्तेमाल करने से बालों  वाली रुसी  मिलता है। इसके लिए आपको नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लेना है। आपको इसको तब तक उबालना है जब तक पानी का रंग हरा न हो जाए। अब इस पानी को छान लें। जब भी आप अपने बालों को धोये तो शैम्पू लगाने के बाद इस नीम वाले पानी से बाल धोएं। ऐसे करने से आपके बालों की रुसी जल्दी ही समापत हो जायेगी।

3. त्वचा वाली बिमारियों से बचने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करना बहुत ही लाभकारी साबित होगा। इसके लिए आपको त्वचा सम्बंदित बिमारियों को ठीक करने के लिए नीम अच्छे से पीस कर थोड़ा पानी  मिला पर  लगाएं। जब यह अच्छे से सूख जाए तो ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें आपकी त्वचा सम्बंदि सब बीमारियां ठीक हो जाएंगी।

4. नीम के पत्ते खून को साफ़ रखने में बहुत मदद करते हैं। खून को साफ़ रखने के लिए रोजना सुबह खाली पेट 4 -5 नीम के पत्तों का सेवन करने से खून से होने वाले रोग से इंसान बचा रहता है।

5.  नीम का तेल बहुत ही गुणकारी तेल है। नीम के तेल का इस्तेमाल गठिये के रोग से होने वाली दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आपको रोजाना नीम के तेल की मालिश करें। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी। नीम का तेल दर्द नाशक तेल है। इसका इस्तेमाल पीठ पर मालिश करने के लिए भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Top