सात दिन में गोरी त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे

आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा गोरी ,कोमल और सूंदर दिखे जिसके लिए लोग बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं परन्तु उनको कुछ ख़ास लाभ नहीं होता है। आज हम आपको आपकी त्वचा की रंगत को निखारने के लिए कुछ सरल से उपाय बताने जा रहे हैं जिनका प्रयोग करने से आप आसानी से गोरी और सूंदर त्वचा को लम्बे समय के लिए बरकरार रख सकते हैं।

चेहरे को सुंदर बनाने के घरेलू उपाय ( Rang Gora Karne Ke Gharelu Tarike ):-

हल्दी के इस्तेमाल से पाये गोरी त्वचा :-

वैसे तो हल्दी का प्रयोग खाने के लिए किया जाता है आप जानते हैं की हल्दी का इस्तेमाल खाने के साथ -साथ चेहरे की रंगत को निखारने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आपको एक छोटा चम्मच हल्दी और उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर के अच्छे से मिक्स कर लेना है। अब इस पेस्ट को अपने पुरे मुँह पर अच्छे से लगा लें। सूखने के बाद अचे से चेहरे को पानी से धो लें। आप इसका इस्तेमाल गर्दन पर भी कर सकते हैं। ऐसा हफ्ते में एक बार करें। कुछ ही हफ्तों में आपकी तव्चा गोरी और खिली -खिली नजर आने लगेगी।

गोरा रंग पाने के लिए करें आंवले के मुरब्बा का प्रयोग :-

आंवले के मुरब्बे के बहुत से लाभ हैं। आंवले के मुरब्बे का सेवन करने से चेहरे में रंगत आती है। इसके लिए हर रोज़ सुबह उठकर खाली पेट नियिमित रूप से आंवले के मुरब्बे का सेवन करे। ३-४ महीनो में आपका त्वचा का रंग गोरा हो जाएगा।

निम्बू और शहद से निखारे अपना रंग :-

त्वचा को निखारने के लिए एक बहुत ही पुराना उपाय है निम्बू और शहद। एक चम्मच सेहद में दो चम्मच निम्बू का रस मिला कर इसको अपने पुरे चेहरे पे लगा लें। जब यह अच्छे तरीके से सूख जाए तो आप गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऐसे तीन दिन में एक बार जरूर करें। आप कुछ ही दिनों में खिलखलाती गोरी त्वचा पाएंगे।

गोरा रंग पाने के लिए रोजाना पिएं गाजर का रस :

गाजर के रस के बहुत ही ज्यादा लाभ हैं। गाजर का जूस पीने से खून की कमी दूर होती है। जो लोग रोजाना गाजर के जूस का सेवन करते हैं उनका रंग साफ़ रहता है। इसलिए गोरी त्वचा को पाने के लिए रोजाना गाजर के जूस का सेवन करें।

Leave a Reply

Top