बेहद खास है इस बार सावन माह, मिलेगा भोलेनाथ का विशेष आशीर्वाद

सावन महीने का इंतज़ार बहुत लोगों को बेसबरी से होता है। सावन के महीने में सबसे अधिक बारिश होती है। सावन के महीने की एक ख़ास बात यह भी है कि हिन्दू धर्म  सावन महीने का एक अपना ही स्थान है। सावन महीना भगवान् शिव का महीना माना जाता है। भगवान् शिव जी की आराधना प्राचीन काल से रही है। लोग बहुत ही श्रद्धापूर्वक भगवान् शिव की उपासना करते है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग रोज़ाना शिव जी की पूजा नहीं कर पाते अगर वह सिर्फ सावन के महीने लगतार शिव जी की पूजा अर्चना कर लें तो उनको मनवांशित फल की प्राप्ति होती है। वैसे तो हर साल ज्यादातर सावन महीने में चार सोमवार आते हैं किन्तु इस बार सावन में पांच सोमवार का योग बन रहा है। पांच सोमवार का सावन में होना बहुत ही उत्तम माना जाता है।

 

भोलेनाथ का मिलेगा विशेष आशीर्वाद :

हर बार की तरह इस बार भी जुलाई मास से सावन महीना शुरू होने जा रहा है जो कि अगस्त में ख़तम होगा। ज्योतिषों के अनुसार यह पांच सोमवार का योग कई सालों के बाद बन रहा है। इस बार शिव की उपासना करने से विशेष आशीर्वाद की प्राप्ति होगी। भोलेनाथ आपकी झोली खुशियों से भर देंगे बस आपको उनको प्रसन्न करने के लिए पूरा महीना उनकी आराधना करनी होगी।

 

कैसे करें शिवजी को खुश :

शिवजी की विशेष कृपा पाने के लिए आपको रोज़ सुबह नहा धोकर शिव मंदिर में जाना चाहिए। शिवजी की उपासना के लिए आपको शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए। इसके अतिरिक्त शिवलिंग पर बेल पत्री ,शक्कर,शहद ,जनेऊ,घी ,फूल ,फल इत्यादि  चढ़ाना चाहिए। यह उपाय आपको सावन महीने हर रोज़ करना चाहिए। आपको रोज़ आग घी की ज्योत जलानी चाहिए।

 

सोमवार का व्रत करें :

सावन के महीने में शिवजी की ज्यादा कृपा पाने के लिए हर सोमार को व्रत करना चाहिए। व्रत में मीठा भोजन एक टाइम करें। सावन के पुरे महीने में शाकाहारी भोजन ही खाएं।

Top